सर्दी और खांसी के मरीज बढ़े बेगूसराय के अस्पताल अलर्ट

 अस्पतालों में ज्यादातर मरीजों का किया जा रहा कोरोना का एंटीजन टेस्ट

बेगूसराय, निज संवाददाता। पिछले दिन शहर में एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा काफी सतर्कता बरती जा रही है। हलांकि सुखद बात ये है कि पिछले तीन दिनों में एक भी नया कोई पॉजिटिव केस नहीं मिला है। लेकिन अस्पतालों में लगातार सर्दी खांसी और बुखार के मरीज आ रहे हैं। इसको लेकर सदर अस्पताल सहित सभी पीएचसी को भी संभावित खतरे को देखते हुए अलर्ट रहने और तैयार रहने को कहा गया है। सिविल सर्जन डॉ. प्रमोद कुमार सिंह ने बताया कि अभी तक कोई विशेष सूचना नहीं है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग 24 घंटे अलर्ट है।

सर्दी-खांसी बुखार के बढ़े मरीज

बेमौसम सर्द गर्म और बारिश के चलते सर्दी, खांसी और बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ी है। सदर अस्पताल सहित सभी पीएचसी में विगत एक महीने में लगातार सर्दी खांसी और बुखार के मरीज में बढ़ोतरी हुई है। ज्यादातर केस में सर्दी, खांसी के साथ-साथ बदन दर्द और सर दर्द, पाचन क्रिया गड़बड़ आदि के भी मरीज आ रहे हैं। शुक्रवार को सदर अस्पताल के ओपीडी में कार्यरत चिकित्सक डॉ. मुकेश कुमार ने बताया कि अस्पताल में आने वाले रोगियों में 50 प्रतिशत ऐसे ही रोगी आ रहे हैं। उन्हें उनकी बीमारी के लक्षण के अनुसार दवा दी जा रही है।

अस्पतालों में भीड़ बढ़ी पर सतर्कता घटी जिस तरह से लगातार सर्दी, खांसी के मरीज बढ़ रहे है वैसे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा सतर्कता बढ़ाने का निर्देश जारी किया गया है। लेकिन ज्यादातर लोग इस गाइड लाइन का पालन नहीं कर रहे हैं। सदर अस्पताल में मरीजों की भीड़ तो बढ़ी है, लेकिन सतर्कता के प्रति लोगों में जागरूकता कम देखने को मिल रही है। लेकिन, स्वास्थ्यकर्मी और चिकित्सक मास्क लगाकर ही काम कर रहे हैं। पर लोग अभी कोविड गाइडलाइन का पालन करने में ढिलाई बरत रहे हैं। ऐसे में कोरोना को बढ़ावा मिल सकता है। 


अस्पतालों में ज्यादातर मरीजों का किया जा रहा कोरोना का एंटीजन टेस्ट

सर्दी और खांसी के मरीज बढ़े बेगूसराय के अस्पताल अलर्ट

08/04/2023

 

सर्दी और खांसी के मरीज बढ़े बेगूसराय के अस्पताल अलर्ट 

सदर अस्पताल के ओपीडी के नजदीक इलाज को आई मरीजों की भीड़।

सर्दी और खांसी के मरीज बढ़े बेगूसराय के अस्पताल अलर्ट 

लोगों को सतर्क रहने की दी जा रही सलाह


लगातार अस्पतालों में फ्लू और एच-3 एन-2 वायरस और कोरोना को लेकर लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है। सिविल सर्जन डॉ. प्रमोद सिंह ने बताया कि सर्दी खांसी बुखार के आ रहे मरीजों को कोरोना बीमारी की ही तरह सतर्कता बरतने की सलाह दी जा रही है। सर्दी, खांसी और बुखार के सामान्य दवा लेने के साथ-साथ उन्हें मास्क लगाने, सेनिटाइजर का उपयोग करने, सोशल डिस्टेंस रखने, अपने हाथों से आंख मुंह को न छूने, भीड़ में जाने से बचें, हाथ धोकर ही खाना खाने की सलाह दी जा रही है।


कई लोगों की कराई जा रही एंटीजन टेस्ट


अस्पतालों में बढ़ रहे सर्दी खांसी के मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ कोविड टेस्ट के लिए एंटीजन टेस्ट की भी संख्या बढ़ाई गई है। कोविड के लक्षण वाले मरीजों को तुरंत सदर अस्पताल में एंटीजेन या आरटीपीसीआर की जांच कराई जा रही है। सुखद बात यह है एक मरीज के अलावा अबतक सारे टेस्ट में नेगेटिव ही आये हैं। टेस्ट की संख्या भी बढ़ाई गयी है। प्रतिदिन जिले में लगभग 2100 से 2500 लोगों का एंटीजन टेस्ट कराया जा रहा है।

Post a Comment

Previous Post Next Post