सिमरिया में डबल ट्रैक रेलवे पुल निर्माण का 75 फीसदी कार्य पूरा

 सिमरिया व हाथीदह के बीच गंगा नदी पर राजेन्द्र सेतु के समानांतर निर्माणाधीन डबल ट्रैक रेलवे पुल।

सिमरिया धाम।हाथीदह व सिमरिया के बीच गंगा नदी पर राजेन्द्र सेतु के समानांतर बन रहे डबल ट्रैक रेल पुल निर्माण का कार्य लगभग 75 फीसदी पूरा हो चुका है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगले वर्ष से इस पर एक साथ दो-दो ट्रेनों का आवागमन होने लगेगा। एक हजार करोड़ से अधिक की लागत से पुल निर्माण में जुटी मुंबई की एफकॉन इंफ्रास्ट्रक्चर एजेंसी के द्वारा इस साल के अंत यानी दिसंबर 2023 तक पुल निर्माण का कार्य पूरा करने का लक्ष्य है। पुल निर्माण करवा रही एजेंसी के अभियंता के अनुसार हाथीदह से सिमरिया तक गंगा नदी पर वर्ष 2018 से 01.86 किलोमीटर लंबे डबल ट्रैक रेलवे पुल निर्माण का कार्य चल रहा है। हाथीदह सिरे से पिलर एक से चार तक एरेक्शन (गार्टर चढ़ाने) का कार्य पूरा कर लिया गया है। डबल ट्रैक रेलवे पुल के पिलर एक से चार तक एरेक्शन का कार्य पूरा हो जाने के बाद पिलर पांच पर अगले माह तक एरेक्शन का कार्य पूरा कर लिया जाएगा जबकि पिलर छह व सात पर दो माह बाद एरेक्शन का कार्य संपन्न कर लिया जाएगा। पुल निर्माण में जुटे अभियंता के अनुसार जिस तेज गति से पुल निर्माण का कार्य चल रहा है और इस बार पहले से गंगा नदी की जलस्तर में वृद्धि नहीं हुई तो इस साल मई के अंत तक पिलर 8, 9 व 10 तक पिलरों के कंक्रीट का कार्य पूरा कर एरेक्शन का कार्य भी कर लिया जाएगा। वहीं, सेतु के सिमरिया साइड से भी पिलर 15, 16 व ए-2 पर अगले दो माह में एरेक्शन का कार्य शुरू होने की संभावना है। इसके अलावा पिलर 11, 12, 13 व 14 का कंक्रीट का कार्य भी लगभग 70 फीसदी पूरा हो चुका है।

राजेन्द्र सेतु के रेलमार्ग में एक ही ट्रैक रहने से होती है 
परेशानी राजेन्द्र पुल के रेलमार्ग में एक ही ट्रैक रहने की वजह से रेलवे व यात्रियों को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ट्रेनों को पुल से गुजरने के लिए पुल के उत्तरी छोर पर बरौनी से सिमरिया के बीच विभिन्न स्टेशनों व आउटर सिंगनल पर तथा दक्षिणी छोर में लखीसराय जाने वाले रूट में रामपुर डुमरा तथा पटना जाने वाले रूट में औटा-टाल के पास रोक कर पास कराना पड़ता है। इससे रेलवे तथा यात्रियों दोनों के समय की बर्बादी होती है। डबल ट्रैक रेल पुल बन जाने से ट्रेनों को रुकना नहीं पड़ेगा और रेल पुल पर एक साथ दो-दो ट्रेनों का आवागमन हो सकेगा।

पुल के दोनों ओर एप्रोच पथ व स्टेशन को किया जा रहा दुरुस्त

डबल ट्रैक रेल पुल निर्माण शुरू होने के साथ ही इसके दोनों ओर एप्रोच पथ निर्माण कार्य भी युद्धस्तर पर किया जा रहा है। डबल ट्रैक रेल पुल निर्माण के बाद ट्रेनों की गति धीमी नहीं हो, इसको लेकर पुल के दोनों ओर रेल ट्रैक की संख्या में वृद्धि तथा समीप वाले स्टेशनों का विस्तारीकरण का कार्य किया जा रहा है। इसमें सिमरिया धाम के राजेन्द्र पुल स्टेशन व रामपुर डुमरा टाल शामिल है। पुल निर्माण करवा रहे अभियंता के अनुसार डबल रेल ट्रैक पुल के उत्तरी छोर पर सिमरिया-बरौनी तो दक्षिणी छोर लखीसराय जाने वाले रूट में रामपुर-डुमरा व पटना की ओर जाने वाले रूट में औंटा-टाल में मिलेगी। इसमें तीन जगह रेलवे ट्रैक के ऊपर रेल पुल का निर्माण किया जा रहा है। इसमें हाथीदह जंक्शन, औंटा के पास व रामपुर के पास पुल निर्माण कार्य किया जा रहा है जबकि कुल 8 मंझोले स्तर के पुल-पुलिया का भी निर्माण जगह-जगह हो चल रहा है। वहीं, हाथीदह में एनएच-80 पर रोड अंडर ब्रिज का निर्माण तथा दो जगह आरओबी हाथीदह जंक्शन व औटा के पास युद्धस्तर पर निर्माण कार्य चल हो रहा है।
बेगूसराय। मटिहानी विधायक सह सत्तारूढ़ दल के सचेतक राजकुमार सिंह ने विधानसभा सत्र के दौरान गुरुवार को दिनकर विश्वविद्यालय स्थापित करने का मुद्दा उठाया।


विधानसभा में विधायक ने उठाया विवि का मुद्दा

विधायक ने कहा कि बेगूसराय का जीडी कॉलेज अपने आप में विश्वविद्यालय की होने की अहर्ता रखता है। यहां 30 हजार से ज्यादा छात्र पढ़ते हैं और 25 एकड़ में यह कॉलेज फैला हुआ है। ऐसे में उनके सम्मान में बेगूसराय में दिनकर विश्वविद्यालय की स्थापना होनी चाहिए।

आगे उन्होंने शाम्हो की भौगोलिक स्थिति और छात्रों को पढ़ाई में हो रही समस्याओं खास करके छात्राओं को स्कूल-कॉलेज आने-जाने में होने वाली परेशानियों की ओर सरकार का ध्यान आकृष्ट कराया। कहा कि शाम्हो से बेगूसराय आने जाने के लिए जलमार्ग है। सड़क मार्ग से तो 3 से 4 घंटे लग जाते हैं। ऐसे में स्टीमर की व्यवस्था परिवहन मंत्री करें, जिससे कि छात्र-छात्राओं को शाम्हो से जिला मुख्यालय पढ़ने के लिए आने में सहूलियत हो। इसके साथ ही शाम्हो में एक कॉलेज की स्थापना होना जरूरी है। इससे लड़कियों की शिक्षा में संख्या बल के साथ साथ गुणात्मक सुधार होगा

1 Comments

Previous Post Next Post