कोरोना की आहट से स्वास्थ्य विभाग सतर्क

सदर अस्पताल में बिना मास्क के इलाज कराने पहुंचे मरीज।
बेगूसराय, निज संवाददाता। 
 पिछले दिनों कई राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए बिहार राज्य में सभी स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट रहने का निर्देश जारी किया गया है। वहीं जिले में भी सदर अस्पताल सहित सभी पीएचसी को भी संभावित खतरे को देखते हुए अलर्ट रहने और तैयार रहने को कहा गया है। सिविल सर्जन डॉ. प्रमोद कुमार सिंह ने बताया कि हालांकि अभी कोई विशेष सूचना नही है। लेकिन अस्पताल 24 घंटे अलर्ट है और सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध है। बेमौसम सर्द गर्म और बारिश के चलते सर्दी, खांसी और बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ी है। सदर अस्पताल सहित सभी पीएचसी में विगत एक महीने में लगातार सर्दी खांसी और बुखार के मरीज में बढ़ोतरी हुई है। हालांकि कोरोना को लेकर कोई लक्षण नही मिले है। लेकिन सरकारी अस्पतालों में सतर्कता बरतने की अपील जरूर की जा रही है। सदर अस्पताल में लगातार मरीजों की भीड़ भाड़ बनी रहती है। लगातार सर्दी, खांसी, और बुखार के मरीज मिलने के बावजूद लोग सतर्क नजर नही आ रहे है। भीडभाड़ रहने के बावजूद मास्क लगाने की कमी लोगों में दिख रही है। यहां तक कि ओपीडी के चिकित्सक और स्वास्थ्यकर्मी भी मास्क लगाने में उदासीनता बरत रहे है।
  16 लाख से ज्यादा लोग ले चुके है
  कोरोना का प्रथम डोज कोरोना को लेकर अभी टीका लेने वालों की संख्या नही के बराबर है। लेकिन अबतक 4200 कोवेक्सिन टीका उपलब्ध है। सिविल सर्जन डॉ. प्रमोद सिंह ने बताया कि अबतक 16 लाख 50 हजार लोग कोरोना टीका का प्रथम डोज ले चुके हैं जबकि 12.5 लाख लोग दूसरा डोज भी ले चुके हैं। 4 लाख 95 हजार लोग बूस्टर डोज ले चुके हैं। कोविड वाली ही एडवाइजरी अभी जारी की गई है पर लोग ज्यादा जागरूक नहीं है। उन्होंने बताया कि कोरोना टेस्ट बढ़ाये जाएंगे। कोरोना जैसी ही सतर्कता बरतने की दी जा रही सलाह नए फ्लू और एच 3 एन 2 वायरस और कोरोना को लेकर जारी सतर्कता के कारण लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है। सिविल सर्जन ने बताया कि सर्दी खांसी बुखार के आ रहे मरीजों को कोरोना बीमारी की ही तरह सतर्कता बरतने की सलाह दी जा रही है।
  पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की है उपलब्धता 
 कोरोना काल मे सबसे ज्यादा संकट आक्सीजन को लेकर ही हुई थी। लेकिन इस वर्ष सदर अस्पताल सहित स्वास्थ्य विभाग ऑक्सीजन की उपलब्धता को लेकर सतर्क है। सिविल सर्जन ने बताया कि आक्सीजन प्लांट में सुबह से 12 घंटे की ड्यूटी दी जा रही है। सदर अस्पताल स्थित ऑक्सीजन प्लांट पूरी तरह दुरुस्त है। लगातार ऑपरेटर द्वारा काम किया जा रहा है। ऑक्सीजन प्लांट में 216 सिलिंडर उपलब्ध है जो लगातार भरा हुआ है। वहीं प्लांट की क्षमता 1000 लीटर प्रति मिनट है। तत्काल ऑक्सीजन को लेकर कोई भी कमी नही है

Post a Comment

Previous Post Next Post