आंधी के बाद के बाद 12 घंटे बिजली रही गुल, 24 व 25 के लिए यलो अलर्ट

 


बेगुसराय ।30 किलोमीटर की रफ्तार से चली हवा और हल्की बूंदाबांदी के बाद शुक्रवार की रात भले ही लोगों को गर्मी से राहत मिली लेकिन हवा चलने के साथ ही गुल हुई बिजली 12 घंटे तक कटी रही। जिस कारण अधिकतर घरों में इन्वर्टर जहाँ डिस्चार्ज हो गया वहीं पानी के लिए लोग परेशान हो गए। शनिवार की सुबह से लेकर करीब 11 बजे तक 32 डिग्री के तापमान में बिजली के बिना लोगों को छुट्टी का दिन गुजारना मुश्किल हो गया। शनिवार को भी दिन के 11 बजे तक और तीन बजे शाम से आसमान में बादल छाए रहने के कारण तापमान में वृद्धि नहीं हुई। मौसम विभाग की माने तो अब मौसम की यही स्थिति इस महीने के अंत तक बरकरार रहने की उम्मीद है।


तेज हवा के चलने से कई जगह गिरे पेड़ तो गायब रही बिजली


शुक्रवार की देर रात तक एकाएक आए आंधी बारिश के कारण शहर के अधिकांश भाग में रात के 10.30 बजे से शनिवार को दिन के 12:00 बजे तक बिजली आपूर्ति प्रभावित रही। हालांकि देर रात से ही बिजली विभाग के अधिकारी और कर्मी में विद्युत आपूर्ति बहाल करने के लिए फॉल्ट का पता लगाने और ट्रीमिंग करवाने में जुटे रहे। पर बिजली आपूर्ति बहाल करने में 12 घंटे से अधिक वक्त लग गए। बिजली नहीं रहने के कारण शहर के दर्जनों मोहल्ले में त्राहिमाम की स्थिति बनी। लाइन सप्लाई नहीं होने के कारण सैकड़ों उपभोक्ता बिजली विभाग के फोन पर फोन लगाते रहे पर अधिकांश लोगों का संपर्क बिजली विभाग के अधिकारियों और पीएसएस कर्मियों से नहीं हो पाया। न ही विभाग के जारी किए गए नंबर पर उपभोक्ताओं को सही जवाब मिल पाया। इस कारण शहरवासियों को काफी परेशानी हुई।

मौसम विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार 23 अप्रैल को भी मेघ गर्जन और तेज हवा के चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। 23 अप्रैल को 37 डिग्री, 24 को भी 37 डिग्री, 25 और 26 को 36 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहने का अनुमान है। वहीं 24 व 25 अप्रैल को भी मेघ गर्जन व 30 से 40 किलोमीटर के रफ्तार से धूल भरी आंधी के चलने का अनुमान जताया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। इस दौरान आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है। वहीं 26 अप्रैल तक कहीं-कहीं छिटपुट बूंदाबांदी हो सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान संभावना है।


36-39 डिग्री सेल्सियस के बीच बने रहने की संभावना है। वहीं न्यूनतम तापमान 20-23 डिग्री सेल्सियस के बीच बने रहने की संभावना जताई गई है। वहीं इस दौरान बारिश होने की 33 प्रतिशत संभावना जताई गई है। मौसम की यही स्थिति चार मई तक रहने की संभावना है। मालूम हो कि पिछले दिनों जिले का अधिकतम तापमान 43 डिग्री तक चला गया था। जिसके कारण सुबह नौ बजे से ही लोगों को बाहर निकलने पर चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ रहा था। अचानक मौसम में बदलाव के कारण अब अगले चार मई तक लोगों को हल्की राहत मिलने की संभावना है।


पेड़ गिरने से संचरण व्यवस्था हुई बाधित


इस संबंध में बेगूसराय शहरी के एसडीओ इमरान अंसारी ने बताया कि शुक्रवार की रात आए तेज आंधी के कारण बिजली आपूर्ति व्यवस्था प्रभावित हुई थी। उन्होंने बताया कि बड़े पेड़ों के गिरने और पोल तार के क्षतिग्रस्त होने के कारण आधा दर्जन से अधिक जगहों की बिजली आपूर्ति चरमरा गई थी। सफापुर, सिंघल, कमरुद्दीनपुर, काली स्थान, रतनपुर सहित शहर के अन्य इलाकों में बिजली विभाग द्वारा युद्धस्तर पर कार्य कर शहर की बिजली आपूर्ति व्यवस्था दोपहर बाद बहाल की गई।

1 Comments

  1. https://webegusarai.blogspot.com/2023/04/12-24-25.html

    ReplyDelete
Previous Post Next Post