Begusarai.जिले के 17 डाकघरों में से सिर्फ सात में ही बन रहा आधार कार्ड

 प्रधान डाकघर में बंद पड़ा आधार सेवा केन्द्र। ●

सात डाकघरों में महीनों से खराब है सिस्टम, तीन में आधार बनाने वाले ऑपरेटर ही नहीं, खगड़िया जिले में भी मात्र दो डाकघरों में ही चल रहा है आधार सेवा केन्द्र


बेगूसराय। जिले के 17 डाकघरों में आधार सेवा केन्द्र खोला गया था। इनमें मात्र सात डाकघरों में ही यह सेवा किसी तरह आम उपभोक्ताओं को मिल रही है। तीन से चार डाकघरों को छोड़कर अन्य डाकघरों में यह सेवा नियमित नहीं चल रही है। जिले के प्रधान डाकघर में भी इस सेवा का हाल दयनीय है। प्रधान डाकघर में सेवाएं मौजूद हैं पर नियमित और विधिवत नहीं हैं। यहां कुछ खास लोगों को ही सेवा मिल रही है। आधार सेवा काउंटर पूरी तरह बंद है। जबकि अन्य डाकघरों में इंडियन ऑयल रिफानरी डाकघर, मैघौल डाकघर, बछवाड़ा में आम लोगों को नियमित सेवाएं मिल रही हैं। वहीं मिर्जापुर बन्द्वार डाकघर में मात्र दो दिन से ही सेवा चल रही है। इसके अलावा बरौनी, मंसूरचक, साहेबपुरकमाल व लखमिनियां में यह सेवा किसी-किसी दिन ही चल रही है। वहीं तेघड़ा, थर्मल, आरटीएस, सुहिृदनगर, रजौरा, मंझौल, नावकोठी व बखरी में यह सेवा पूरी तरह से बंद है। कहीं सिस्टम खराब तो कहीं कर्मी का टोटा सेवाओं में बाधा बनी है। इसके अलावा डाक प्रमंडल बेगूसराय के खगड़िया जिले में भी मात्र दो डाकघरों में ही आधार सेवा केन्द्र चल रहा है। जबकि पूरे डाक प्रमंडल में 25 डाकघरों में यह सेवा शुरु की गई थी। डाक अधीक्षक अनिल कुमार दास ने बताया कि कई डाकघरों में कर्मियों के तबादले के बाद से सेवा बंद हो गई है। नया यूजर आईडी संबंधित विभाग से जारी नहीं होने के कारण आधार सेवा केन्द्र नहीं चल पा रहा है। जबकि कई जगहों पर सिस्टम ही खराब है। इसकी जानकारी संबंधित विभाग को दी गई है। कुछ डाकघरों में सिस्टम को ठीक कर सेवाएं बहाल कर दी गई है।

अभियान चला डीलर लोगों का आधार नंबर से जोड़ें

बखरीखाद्य उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने जनवितरण प्रणाली दुकानों से जुड़े राशन कार्ड में अंकित प्रत्येक सदस्यों का नाम आधार संख्या के साथ जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। इसको लेकर दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। एमओ सुश्री कुमारी स्वाति ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत लक्षित जन वितरण प्रणाली के वैसे लाभुक जिनका नाम अब तक किसी कारणवश आधार नंबर के साथ सीड नही किया गया है, वे अभिलंव जविप्र की दुकान में उपलब्ध कराए गए ई पॉस मशीन के माध्यम से निशुल्क सुबह 10 से 12 बजे के बीच आधार सीडिंग करवा सकते हैं। कहा कि राशन कार्ड में अंकित किसी सदस्य का आधार सीडिंग कार्य 30 जून तक नही किया जाता है, तो 1 जुलाई से सदस्यों के नाम राशन कार्ड से हटा दिए जाएंगे।

उसके बाद वैसे लाभुक को राशन से वांछित होना पड़ सकता है। एमओ ने क्षेत्र के सभी डीलरों को अभियान चलाकर आधार सीडिंग के लिए लोगों को जागरूक करते हुए सौ फीसदी तक आधार नम्बर जोड़ने के लक्ष्य को पूरा करने की बात कही है। आधार केंद्र बंद रहने से लोगों को हो रही परेशानी

गढ़पुरा। प्रखंड मुख्यालय में आधार कार्ड नहीं बनने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है कोरोना काल के बाद यहां आधार कार्ड बनना बंद हो गया बताया जाता है कि जिस एजेंसी को यह काम दिया गया उसका किसी कारण से आईडी बंद कर दिया गया उसके बाद से ही काम बंद है फिलहाल लोगों को प्रखंड मुख्यालय से सात किलोमीटर दूर सोनमा जाकर काम कराना पड़ रहा है।

Post a Comment

Previous Post Next Post