पर्याप्त मात्रा में है आक्सीजन की उपलब्धता सीएस

 

बेगूसराय, निज संवाददाता। कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए सभी मामले में अलर्ट जारी किया गया है। वहीं सभी अस्पतालों को भी ऑक्सीजन की उपलब्धता को लेकर काम करने का निर्देश जारी किया गया है। कोरोना काल में सबसे ज्यादा संकट आक्सीजन को लेकर ही हुई थी।


सिविल सर्जन डॉ. प्रमोद सिंह और सदर अस्पताल प्रबंधक पंकज कुमार ने बताया कि वर्तमान में सदर अस्पताल सहित बलिया और तेघड़ा में स्थित ऑक्सीजन प्लांट पूरी तरह तैयार है। सिविल सर्जन ने बताया कि आक्सीजन प्लांट में सुबह से 12 घंटे की ड्यूटी दी जा रही है। सदर अस्पताल स्थित आक्सीजन प्लांट पूरी तरह दुरुस्त है। लगातार ऑपरेटर द्वारा काम किया जा रहा है। आक्सीजन प्लांट में 216 सिलिंडर उपलब्ध हैं। वहीं प्लांट की क्षमता 1000 लीटर प्रति मिनट है। इसी तरह बलिया और तेघड़ा में स्थित ऑक्सीजन प्लांट को भी दुरुस्त रखने को कहा गया है। जरूरत पड़ी तो इन जगहों से भी ऑक्सीजन की उपलब्धता कराई जाएगी। लेकिन वर्तमान में जिले में कोई भी पॉजिटिव केस नही है बावजूद इसके स्वास्थ्य विभाग सतर्क है। जिले में तत्काल ऑक्सीजन को लेकर कोई भी कमी नही है।

तेघड़ा। आपात स्थिति में ऑक्सीजन का पर्याप्त भंडारण है। अस्पताल में ऐबुलेंस एवं पर्याप्त संख्या में चिकित्सक मौजूद रहते हैं। कठिन समय में आधे जिले को ऑक्सीजन मुहैया कराया जा सकता है।


हेल्थ मैनेजर ने बताया कि 400 आरपीएम ऑक्सीजन यहां तैयार किए जाते हैं। चिकितसा अधिकारी डॉ. रामकृष्ण ने बताया कि कोरोना को लेकर अब तक किसी तरह का आदेश प्राप्त नहीं हुआ है, लेकिन कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सभी को सार्वजनिक स्थानों पर करना अनिवार्य है।


गौरतलब है कि अन्य जिलों में कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर स्थानीय अधिकारियों द्वारा भी इसे गंभीरता से लिया जा रहा है। लेकिन इसके लिए कोई अलग से आदेश प्राप्त नहीं हुआ है। तेघड़ा अनुमंडलीय अस्पताल में छह बेडों का कोरोना वार्ड एवं एंबुलेंस की व्यवस्था पिछले दो साल से अनवरत है। चिकित्सक दलों का मानना है कि आपात स्थिति से निपटने के लिए वे हरदम तैयार है। अस्पताल परिसर में वैक्सीनेशन भी किया जा रहा है। तेघड़ा में बरौनी रिफाइनरी के सौजन्य से ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया था।


कोरोना से निपटने के लिए तैयार है अनुमंडल अस्पताल


बलिया, निज संवाददाता। बिहार में कोरोना एक बार फिर पांव पसारना शुरू कर दिया है। पटना के बाद जिलों से भी इससे संक्रमित लोग हो रहे हैं। इससे निपटने के लिए बलिया अनुमंडल अस्पताल भी पूरी तैयारी में है। अनुमंडल अस्पताल परिसर में स्थापित ऑक्सीजन पीएसए प्लांट पूरी तरह चालू हालत में है। इस प्लांट से ऑक्सीजन की आपूर्ति भी निर्वाध रूप से हो रही है। इसकी आपूर्ति भी अस्पताल में बनाए गए 78 तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। यहां तक की अस्पताल में भर्ती मरीजों को जरूरत पड़ने पर आज भी उन्हें ऑक्सीजन की सुविधा मुहैया भी कराई जा रही है। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय कुमार एवं स्वास्थ्य प्रबंधक एसजेड रहमान ने बताया कि बलिया अनुमंडल अस्पताल परिसर स्थित ऑक्सीजन प्लांट चालू हालत में है। इस अस्पताल में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है।

Post a Comment

Previous Post Next Post