बछवाड़ा-समसा सड़क दस वर्षों से है बदहाल

 

बछवाड़ा, निज संवाददाता। बैंक बाजार बछवाड़ा से मंसूरचक प्रखंड के समसा पुल तक जाने वाली मुख्य सड़क की हालत पिछले करीब 10 वर्षों से काफी जर्जर बनी हुई है।


करीब 7 किलोमीटर लंबी यह सड़क क्षेत्र में जनप्रतिनिधियों के विकास के दावे की पोल खोल रही है। बछवाड़ा से समसा पुल तक यह सड़क पूरी तरह खाइयों में तब्दील है। सड़क की जर्जरता के कारण इस होकर गुजरने वाले साइकिल व मोटरसाइकिल सवार लोगों को गिरकर अक्सर घायल होना पड़ रहा है। सड़क की खाइयों में पड़कर टेंपो व ई रिक्शा के पलटने की घटना यहां रोजमर्रे की बात बन चुकी है। बारिश के दिनों तो इस होकर राहगीरों के चलने पर भी संकट की स्थिति उत्पन्न हो रही है। ग्रामीणों ने बताया कि इस सड़क के कायाकल्प करवाने की मांग स्थानीय सांसद, विधायक व अन्य जनप्रतिनिधियों से करते- करते वे थक चुके हैं किंतु हालात जस की तस बनी हुई है। ग्रामीणों ने कहा कि स्थानीय सांसद की ओर से इस सड़क के चौड़ीकरण व निर्माण कार्य की स्वीकृति मिलने का आश्वासन तो मिला है किंतु सरजमीं पर कोई भी काम नहीं दिख रहा है। हालात यह है कि इस साल भी बरसात के पूर्व इस सड़क निर्माण कार्य पर ग्रहण सा लगा है। यह सड़क बछवाड़ा, मंसूरचक व भगवानपुर प्रखंडों के दर्जनों बस्तियों को जोड़ती है। इस सड़क होकर प्रतिदिन हजारों वाहनों की आवाजाही होती है। बछवाड़ा जंक्शन पर ट्रेनों से उतरने वाले रेल यात्रियों को मंसूरचक व भगवानपुर तक टेंपो से इस सड़क पर यात्रा करने में उनकी जान सांसत में रहती है। अरबा, जहानपुर, भीखमचक, बहरामपुर, नैपुर, भरौल, रुदौली, कादराबाद समेत मंसूरचक व भगवानपुर प्रखंडों के दर्जनों गांव तक जाने- आने का यही मुख्य रास्ता है। ग्रामीणों ने कहा कि खाइयों में तब्दील इस सड़क होकर बच्चों से भरी कई स्कूल बसें भी गुजरती हैं। सड़क होकर भारी वाहनों के गुजरने के दौरान उनके पलटने का खतरा मंडरा रहा है। ग्रामीणों ने इस साल बरसात के पूर्व इस सड़क का निर्माण कार्य करवाने की मांग विभागीय अधिकारियों से की है।

खोदावंदपुर के छह सरकारी स्कूलों तक पहुंच पथ नहीं

खोदावंदपुर, निज संवाददाता। प्रखंड के आधा दर्जन सरकारी विद्यालयों में पहुंच पथ नहीं है। इसके कारण मुख्य मार्ग से स्कूल तक आने जाने में छात्र छात्राओं एवं शिक्षकों को काफी कठिनाई हो रही है। जानकारी के अनुसार सागी पंचायत अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय उत्तरी टोल नुरुल्लाहपुर, बरियारपुर पूर्वी पंचायत अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय योगीडीह पूर्वी टोल ,उत्क्रमित उच्च विद्यालय मसुराज, बरियारपुर पश्चिमी पंचायत अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय गाछी टोला में पहुंच पथ नहीं है। मुख्य पथ से पगडंडी के रास्ते छात्र छात्रा पढ़ने के लिए इन स्कूलों में जा रहे हैं। इस पगडंडी के दोनों ओर खेत मालिकों द्वारा बांस बल्ला लगा दिया गया है। बड़ी मुश्किल से बच्चे इन पगडण्डी के रास्ते स्कूल तक पहुंच पाते हैं। खासकर बरसात के दिनों में खेतों में व पगडंडी पर जलजमाव हो जाने से स्कूल तक आना जाना जोखिम भरा कार्य होता है। बरसात के समय पगडंडी की हालत नारकीय हो जाती है। इन विद्यालयों में पहुंच पथ नहीं रहने के कारणों की जानकारी देते हुए स्थानीय लोगों ने बताया कि स्कूल के स्थापना काल में केवल भवन निर्माण की भूमि की व्यवस्था पर ध्यान दिया गया।


इससे यह नौबत आ गई है। पहुंच पथ के बारे में गम्भीरता से नहीं सोचा गया। उपलब्ध भूमि पर स्कूल भवन बना दिया गया। अब रास्ता के लिए परेशानी है। स्कूल से मुख्य पथ के बीच के खेतों के मालिकों द्वारा रास्ता के लिए अपनी जमीन देने से इंकार किया जा रहा है। विभाग भी इस समस्या के निदान की दिशा में कोई प्रयास नहीं कर रहा।

Post a Comment

Previous Post Next Post