बेगूसराय में FM सेवा की शुरुआत:पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से किया उद्घाटन, शहर के 13km एरिया तक सुन सकते

 इसी केंद्र से FM का मिलेगा लाभ

बेगूसराय में प्रसार भारती के बंद हो चुके दूरदर्शन केंद्र में प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से FM ट्रांसमीटर का उद्घाटन किया। इस दौरान उद्घाटन के वक्त दूरदर्शन केंद्र पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, सदर विधायक कुंदन कुमार,सांसद प्रतिनिधि अमरेंद्र कुमार अमर, उप मेयर अनिता राय सहित काफी संख्या में लोग इस ऐतिहासिक पल का गवाह बने।

जिलावासियों को फिलहाल सुबह से छह बजे से रात 11 बजे तक एफएम की सेवा मिलना शुरू हो गया है। पहले चरण में उपभोक्ता विविध भारती पर गानों के साथ-साथ समाचार भी सुनेंगे। इसके बाद स्थानीय भाषा में भी सेवा शुरू की जाने की तैयारी है।

रिले कक्ष में 100 वाट का बनाया गया सर्वर रूम

रिले कक्ष में FM प्रसारण के लिए एक सौ वाट का सर्वर रूम बनाया गया है।

फिलहाल बेगूसराय शहर के चारों दिशाओं में दस किलोमीटर के रेडियस में एफएम का ट्रायल प्रसारण एक दिसम्बर से ही किया जा रहा था। अब 10 से 13 किलोमीटर की परिधि में जिला वासी सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक लोग इसकी सुविधा लेगे। बेगूसराय वासियों को सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक 100.1 मेगा हर्टज पर एफएम की सेवा मिलना शुरू हो गया है ।


बताया जा रहा है कि अभी सिर्फ विविध भारती की सेवा मिलेगी। जिसके तहत गाना के बीच-बीच में प्रति घंटा समाचार भी प्रसारित होंगे । आगामी समय मे दरभंगा रेडियो स्टेशन से कनेक्ट कर यहां क्षेत्रीय भाषा मैथिली में भी एफएम सेवा का प्रसारण शुरू करने की योजना है। प्रसारण के लिए एक सौ वाट का सर्वर रूम बनाया गया है। इससे दस से 13 किलोमीटर तक लोगों को सुविधा मिल रही है। आने वाले वक्त में इसका पावर बढ़ाया जाएगा तो पूरे जिले के लोगों को एफएम सेवा मिल सकेगी।

एफएम कीट लगाकर और मोबाइल पर ले सकते हैं इन जगहों पर सुविधा का लाभ

ई-रिक्शा, चार चक्का वाहन सहित अन्य वाहनों पर सात-आठ सौ रुपए का किट लगाकर मनोरंजक सेवा का लाभ लोग ले सकते हैं। फिलहाल मोबाइल पर लोग FM सुनरहे हैं। प्रसारण केंद्र बेगूसराय के इंचार्ज नीरज कुमार ने बताया शहर के दक्षिण में मटिहानी बांध तक, उत्तर दिशा में वीरपुर तक, पश्चिम दिशा में गौड़ा तक बेगूसराय के एफएम का प्रसारण सुना जा रहा है। दिसंबर से यहां पर ट्रायल शुरू किया गया था जो पूर्णता सफल रहने पर आ जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री के द्वारा किया गया।

गिरिराज सिंह बोले बेगूसराय में शुरू हुई संचार क्रांति

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने एफएम के उद्घाटन के बाद कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल में कई क्रांति हुए हैं। इसी के तहत यह संचार क्रांति आज बेगूसराय में शुरू हुआ है । एफएम सिर्फ मनोरंजन का साधन नहीं बल्कि लोकल फॉर वोकल बनाने के लिए कारगर उपकरण साबित होगा। यहां पर युवा उद्यमी, महिला उद्यमी सहित सभी लोग अपने ब्रांड का प्रचार लोकल स्तर पर कर सकते हैं । आज से यहां के समाज में संचार क्रांति की शुरुआत हुई है।

शहर वासी ले रहे हैं एफएम का आनंद

बेगूसराय शहर के रहने वाले युवा सौरभ सिप्पी बताते हैं कि मोबाइल में ईयर फोन लगाकर बेगूसराय एफएम का आनंद ले रहे हैं। काफी समय से शहरवासियों के द्वारा यहां FM शुरू किए जाने की मांग की जा रही थी। आज यह सपना साकार होने के जैसा है।

Post a Comment

Previous Post Next Post