अपशिष्ट प्रबंधन कर जिले को बनाना है ओडीएफ प्लस : डीएम

 कार्यशाला को संबोधित करते जिला पदाधिकारी


बेगुसराय दिनकर भवन में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज-2 अंतर्गत ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के बेहतर क्रियान्वयन के लिये एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. जहां 144 पंचायतों के मुखिया, सचिव एवं स्वच्छता सचिव शामिल हुए, कार्यशाला का उद्घाटन जिला पदाधिकारी रोशन कुशवाहा ने दीप प्रज्वलित कर किया. मौके पर जिला पदाधिकारी ने अपने संबोधन में जिले में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज-2 अंतर्गत ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के बेहतर क्रियान्वयन उद्देश्य से 144 ग्राम पंचायतों के मुखिया, जीपीआइसी सचिवों एवं स्वच्छता पर्यवेक्षकों के लिए आयोजित एकदिवसीय कार्यशाला को महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलती है, जिला पदाधिकारी ने दैनिक जीवन में स्वच्छता की महत्ता पर अपनी बात रखते हुए कहा कि सक्षम बिहार स्वावबलंबी बिहार अंतर्गत सात निश्चय-2 में लक्षित स्वच्छ गांव समृद्ध गांव के उद्देश्य की पूर्ति के लिए लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान द्वितीय चरण (2021-22 से 2024-25 तक) में ग्राम पंचायतों द्वारा खुले में शौच से मुक्ति का स्थायित्व सुनिश्चित करने के लिए सूचना, शिक्षा एवं संचार के माध्यम से समुदाय का व्यवहार परिवर्तन लाना आवश्यक है. चितनि नये परिवारों, छुटे हुए परिवारों को व्यक्तिगत शौचालय की सुलभता तथा चरणबद्ध तरीके से ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन द्वारा जिला को ओडीएफ प्लस बनाना है. ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के क्रियान्वयन के लिए चयनित सभी 144 ग्राम पंचायतों के 
संबंधित मुखिया, जीपीआइसी सचिव एवं स्वच्छता पर्यवेक्षकों को अपनी अपनी पंचायतों में योजना के स्थायित्व के लिए यूजर चार्ज का संग्रहण, गांवों के ओडीएफ प्लस के विभिन्न श्रेणी यथा उदयमान उज्ज्वल तथा उत्कृष्ट बनाने के लिए पारदर्शितापूर्ण वातावरण में समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण तरीके से कार्य करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिया. मौके पर उपविकास आयुक्त सुशांत कुमार, जिला पंचायतीराज पदाधिकारी मुकेश कुमार सिन्हा, निदेशक डीआरडीए संजीत कुमार, जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी भुवन कुमार, जिला समन्वयक विश्वजीत कुमार, मुखिया संघ के अध्यक्ष मो अहसन समेत अन्य मौजूद थे.


डोर टू डोर कचरा प्रबंधन के लिए एक रुपये प्रतिघर प्रतिदिन करें संग्रह ग्राम पंचायतों के ओडीएफ प्लस के लिए जन-भागीदारी को बढ़ावा देना आवश्यक है, विशेष तौर पर डोर टू डोर कचरा प्रबंधन के कार्य में समुदाय की का भी निर्देश दिया. भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए उपयोगिता शुल्क संग्रहण को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि अपशिष्ट प्रबंधन के कार्य प्रारंभ हो जाने वाले पंचायतों के सभी घरों से उपयोगिता शुल्क संग्रहण किया जाना अत्यावश्यक है. इसके लिए सभी ग्राम पंचायत अपने स्तर से (विभागीय दिशा-निर्देशानुसार न्यूनतम एक रुपये प्रति घर प्रतिदिन) शुल्क निर्धारित करते हुए शुल्क संग्रहण के लिए रसीद मुद्रित करवाकर लाभुकों को शुल्क लेने के उपरांत हस्ताक्षरित रसीद उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.


इसी क्रम में संग्रहित उपयोगिता शुल्क की राशि को ग्राम पंचायत का एक अलग बैंक खाता खोलकर जमा करने एवं उससे संबंधित आय एवं व्यय में पारदर्शिता रखने का भी निर्देश दिया. संबोधन के क्रम में जिला पदाधिकारी ने मनरेगा से निर्मित या निर्माणधीन वेस्ट प्रोसेसिंग यूनिट स्थल के निकट या अन्य स्थल पर जहां कचरा का वर्तमान में निस्तारण किया जा रहा है. वहाँ अस्थायी शेड का निर्माण प्राथमिकता पर पूर्ण करवाकर एप से जियो टैगिंग पूरा कराने का निर्देश दिया।


31 ग्राम पंचायतों में यूजर चार्ज कलेक्शन का कार्य शुरू 

कार्यशाला के दौरान जिला सलाहकार मो आफताब अनुभव साझा किया.

आलम ने ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन क्रियान्वयन के विभिन्न चरणों की जानकारी दी. इस क्रम में स्वच्छता से समृद्धि अभियान के लिए अपनाये जाने वाले कार्यक्रमों एवं नीतियों तथा उसके क्रियान्वयन के संबंध में पीपीटी के जरिए विस्तार से जानकारी दी. इसी कड़ी में जिला सलाहकार शशिकांत सिंह ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के विभिन्न तकनीकों एवं यूजर चार्ज कलेक्शन पर विस्तारपूर्वक प्रस्तुति देते हुए ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन तथा यूजर चार्ज कलेक्शन की महता के संबंध में भी जानकारी साझा की. ज्ञात हो कि वर्तमान में जिले के 31 ग्राम पंचायतों में यूजर चार्ज कलेक्शन का कार्य प्रारंभ है. कार्यक्रम के दौरान बेगूसराय प्रखंड के शाहपुर ग्राम पंचायत तथा वीरपुर प्रखंड के वीरपुर पंचायत के मुखिया, साहेबपुर प्रखंड के समस्तीपुर ग्राम पंचायत के सचिव, भगवानपुर प्रखंड के बटनारीपुर ग्राम पंचायत के स्वच्छता पर्यवेक्षक तथा खोदावंदपुर प्रखंड के प्रखंड समन्वयक ने अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन पर अपना अनुभव साझा किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post